Hindi-Language Films for Kids

Illustration of diverse characters reading books and playing in a nighttime forest with the text "VOOKS Hindi-Language Highlights.

We’re pleased to announce that our partners at Kanopy have recently launched a collection of Hindi-language films for kids. To access the collection, as well as other titles from Vooks on Kanopy Kids, visit go.kanopy.com/vooks. #KanopyKids

Cartoon of a smiling man with a large mustache, short dark hair, wearing a teal jacket and a white turtleneck.
Jon
Marketing Coordinator
Children's book cover of "It's a Firefly Night" with a girl holding a jar, a dog, and fireflies against a night sky.

It’s a Firefly Night (यह जुगनू की रात है)

आकाश में अंधेरा है, चाँद बहुत ऊपर है। जिस समय भीनी-भीनी मन्द हवा बहती है, तब पेड़ धीरे-धीरे लहराते हैं। घास नंगे पैरों को गुदगुदाती है और पैरों के नीचे ठंडक का अहसास होता है। जुगनू चाँद और तारों की धीमी रोशनी में झिलमिलाते और चमकते हैं। यह प्रकृति की एक सबसे अधिक जादुई रोशनी की प्रदर्शनी के लिए सबसे बढ़िया रात है। आइए, एक नन्ही बच्ची और उसके पिता के साथ-साथ चलें जिस समय वे जुगनुओं को खोज रहे हैं। पकड़ने और छोड़ने का एक खेल एक से दस तक गिनने में बदल जाता है, जिस समय नन्ही बच्ची छोटे झिलमिलाते प्रकाशमय कीड़ों को आज़ाद कर देती है। यह शांत और सौम्य पुस्तक जुगनू की मजेदार बातों और कविता तथा लय वाली कहानी से भरपूर है। यह जुगनू की रात है (It’s a Firefly Night) डायना ओकिलट्री द्वारा लिखित है जिसके चित्र बेट्सी स्नाईडर ने बनाए हैं और इसे ब्लू एप्पल बुक्स ने प्रकाशित किया है।

Cover of the book "Monster Be Good!" by Natalie Marshall, featuring a blue monster with yellow horns in a playful design.

Monster be Good (दानव, अच्छे बनो!)

दानव जंगली हो सकते हैं! दानव शोरगुल करने वाले हो सकते हैं! दानव चिड़चिड़े और स्वार्थी और डरावने हो सकते हैं! दानव के लिए अच्छा बनना मुश्किल हो सकता है। लेकिन हो सकता है कि उन्हें बस थोड़ी-सी मदद की जरूरत हो!

Illustration of a children's book titled "Our Class Is a Family," with kids waving around it and logos for Hindi, Vooks, and Kanopy Kids.

Our Class is a Family (हमारी कक्षा एक परिवार है)

परिवार खास होता है, और परिवार हमेशा वही नहीं होता जिससे आपका रिश्ता हो। परिवार उन्हें भी कहा जा सकता है जो आपसे प्यार करते हों और आप उनसे प्यार करते हों, ऐसे लोग जो आपके लिए कुछ भी कर जाएँगे और भले ही कुछ भी हो जाए वे आपसे प्यार करेंगे। दिल को छूनेवाली इस कहानी से छोटे बच्चों को उनकी कक्षा के परिवार को समझने में मदद मिलेगी- और यह समझने में मदद मिलेगी कि उनकी कक्षा एक ऐसी जगह है जहाँ वे अपने हिसाब से सुरक्षित ढंग से रह सकते हैं, जहाँ गलतियाँ की जा सकती हैं, और दूसरों से दोस्ती करना जरूरी है। अब पहले से भी कहीं ज्यादा, इससे फर्क नहीं पड़ता कि आपकी वह ‘कक्षा’ कहाँ है, यह जरूरी है कि स्टूडेंट्स को यह सन्देश समझ में आए कि उनकी कक्षा उनका एक परिवार है। Our Class is a Family (हमारी कक्षा एक परिवार है) को शैनन ऑलसन ने लिखा है जो एक शिक्षिका, प्राथमिक शिक्षा ब्लॉगर और व्यवसाय की मालकिन हैं जो कक्षा में प्रयोग के लिए संसाधन बनाने में अपना ध्यान केन्द्रित करते हैं। इसकी गर्मजोशी वाली प्यार भरी कहानी और चित्रकार सैंडी सोनके के दिलकश आर्टवर्क के साथ Our Class is a Family (हमारी कक्षा एक परिवार है) दुनियाभर की कक्षाओं में जरूर हिट होगी।

Illustration of a red cartoon crab with text "Under the Sea 1, 2, 3" above "Vooks" and "kanopy kids" logos. #KanopyKids.

Under the Sea 1,2,3 (समुद्र के अंदर 1, 2, 3)

समुद्र में गोते मारने को हो जाओ तैयार और गिनो 1, 2, 3 मेरे यार! खुश रहने वाले तैराक दोस्तों के साथ शामिल हों जो अंकों और गिनती को छपछपाती मस्ती में बदल देते हैं! समुद्र के अंदर 1, 2, 3 (Under the Sea 1, 2, 3) किड्सबुक्स® द्वारा प्रकाशित की गई है।

Illustrated book cover with a surprised cat's face, a dog, and a mouse. Text: "Who's That Cat?" On Kanopy Kids.

Who’s that Cat? (कौन है वो बिल्ली?)

इस घर की बिल्ली की आदतें कुछ विचित्र हैं—और इन आदतों से हर तरफ अफरा-तफरी का माहौल बन जाता है। जैसे कि जुराबों के नीचे छिपना और सिंक में झपकी लेना। या अपने पंजों की धार तेज़ बनाए रखने के लिए कोट और तकियों को खुरचना। या कुत्तों पर चिल्लाना, पेड़ों में फंस जाना, डाकिये पर झपटना, और कचरा इधर-उधर फैलाना। इस पागल बिल्ली के हुड्दंड में शामिल हो जाएँ, जो थोड़ी सी शरारत के लिए घर में यहाँ वहाँ छानबीन का अभियान शुरू कर देती है। जहाँ भी ये जाती है, टूटे बर्तनों की झड़ी लग जाती है, चुराया हुआ खाना सामने आ जाता है और कटे-फटे कागज़ यहाँ वहाँ बिखरते रहते हैं। इतनी सारी जंगली शरारतें किसी इंसान को ये सोचने पर मजबूर कर देती है कि…ये बिल्ली आख़िर है कौन? कौन है वो बिल्ली पागलपन भरी—और कभी-कभी चौंका देने वाली—घरेलू बिल्लियों की कहानी बयान करती है, और यह स्वीकार करती है कि कुछ रिश्ते थोड़ी सी गड़बड़ी और परेशानी के साथ हमें मिलते हैं। स्टेफ क्लार्कसन द्वारा लिखी गयी और एरिका सैल्केडो द्वारा सचित्र वर्णित कौन है वो बिल्ली वास्तव में कौन है वो कुत्ता जैसी ही एक प्यारी और मनभावन कहानी प्रस्तुत करती है। रेनस्टॉर्म पब्लिशिंग द्वारा प्रकाशित, किड्सबुक्स पब्लिशिंग द्वारा छापी गयी।

Explore Vooks on Kanopy
Recent Posts